Saturday, June 8, 2013

भारत में नौकरी बदलने को उतावला है हर चौथा कर्मचारी : सर्वे.....

इस समाचार से शायद ही कोई बिज़नसमेन खुश होगा परन्तु यह आज की सचाई है जिसे मुह नहीं मोड़ा जा सकता। ......... Business Accountants Group एकाउंट्स के लिए काफी हद तक आपको इस परेशानी से मुक्ति दिलाता है  हम हमारी कार्यशेली का अगले लेख में वर्णन करेंगे या  आप हमारे संपर्क सूत्र से सुचना प्राप्त कर सकते है ....

नरेन्द्र सिंह चम्पावत
...........................................................................................................



रोजगार बाजार में तेजी के रुख के बीच वैश्विक स्तर पर नौकरी बदलने को उत्सुक कर्मचारियों के अनुपात के मामले में भारत सबसे ऊपर है। एक सर्वेक्षण के अनुसार देश में प्रत्येक चार में से एक कर्मचारी नौकरी बदलने को तैयार बैठा है।

वैश्विक मानव संसाधन एवं प्रबंधन सलाहकार कंपनी हे ग्रुप द्वारा कराए गए सर्वेक्षण के अनुसार, वेतन पैकेज को लेकर असंतोष तथा करियर के मकसद से भारतीय कर्मचारी नौकरी बदलना चाहते हैं।

हे ग्रुप ने सेंटर फॉर इकनॉमिक्स एंड बिजनेस रिसर्च के साथ मिलकर यह सर्वेक्षण किया है। इसमें यह तथ्य सामने आया है कि अगले पांच साल में 2012 की तुलना में वैश्विक स्तर पर 4.9 करोड़ और कर्मचारी कंपनी बदलेंगे। आर्थिक एवं श्रम बाजार में सुधार की वजह से कर्मचारी नौकरी बदल रहे हैं। सर्वेक्षण में बताया गया है कि एशिया-प्रशांत क्षेत्र में इस साल सबसे ज्यादा कर्मचारी नौकरी बदलेंगे। इस क्षेत्र में कर्मचारियों के नौकरी बदलने की दर सबसे अधिक रहेगी।

भारत में 2013 में संगठित क्षेत्र में कर्मचारियों के नौकरी बदलने की दर 26.9 प्रतिशत रहने का अनुमान है। यह वैश्विक स्तर पर नौकरी बदलने की सबसे ऊंची दर है। 2014 में यह दर और बढ़कर 27.5 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी।

हे ग्रुप इंडिया के लीडरशिप एंड टैलंट प्रैक्टिस लीडर मोहनीश सिन्हा ने कहा, गलती मत कीजिए। हम कर्मचारियों के नौकरी बदलने के रुख को झेलने जा रहे हैं। भारत में कंपनियों को कर्मचारियों को रोकने के लिए गंभीर प्रयास करने होंगे। करीब 55 फीसदी भारतीय कर्मचारियों ने अपने वेतन आदि को लेकर एक प्रकार से असंतोष जताया है। वहीं, 37 प्रतिशत कर्मचारी मौजूदा कंपनी में अपने करियर के उद्देश्य को लेकर आशंकित हैं।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Search Engine

Business Accountant , Account Head , Senior Accountant , Account Assistant , Tally Accountant , Need Accountant , Accounts Job , Learn Account , Learn Tally , Accountant in Jodhpur , Accountant in Rajasthan , Accountant in India , Auditor Internal Accounts , Statutory Audit , Account with Inventory

No comments:

Post a Comment