Monday, June 10, 2013

वैसे तो बड़े बुजुर्ग लोग कहते थे कि .. व्यापार में सेठ की जुबान रहे ना रहे पर मुनीम की जुबान.......

वैसे तो बड़े बुजुर्ग लोग कहते थे कि .. व्यापार में  सेठ की जुबान रहे ना रहे पर मुनीम की जुबान अवश्य कायम रहनी चाहिए . इस विषय पर बहुत सी कहानिया व किस्से  राजस्थान में लोगो के मुह से सुनने को मिल जायेंगे।

कहने का तात्पर्य यह है कि सदियों से ये परम्परा रही है की मुनीम (अकाउंटेंट) के ओहदे पर एक बहुत ही विश्वसनीय व्यक्ति होता है जो व्यापार के सम्पूर्ण क्रिया कलापों को बहुत ही बारीकी से जानता है अतः कंपनी में इस ओहदे पर नियुक्त  व्यक्ति को बहुत ही सम्मानजनक दृष्टि से देखा जाता है। ..

हमारे एक परिचित है व हमारे क्लाइंट भी है श्री ओमप्रकाश जी जालान साहब ( उम्र 65 वर्ष ) जो कि सीकर से है जो कभी-कभी जोधपुर भी पधारते है  .. वह हमेसा कहते है कि हमारे पिताजी (श्री नेमीचंद जी जालान) के समय कोलकाता में  हमारे मुनीम साहब हुआ करते थे .. जो कितना ही बड़ा खाता हो एक ही बार में  तुरंत जोड़' लगा देते थे और कोई भी उनकी गलती नहीं निकाल सकता था .. और दीपावली पर सारे खातों का मिलान उन्ही के अंतिम रूप देने पर तय  माना जाता था।

मित्रो आज के युग मे ऑफिस कार्य के लिए 10  से 7 का समय बहुत ही छोटा हो गया है, और हमें ऐसे मुनीम साहब शायद ही मिलेंगे जो कि अपने कार्य ( बहीखाता प्रणाली ) में  इतने माहिर होंगे अतः हमने Accounts में Computer को अपना सहभागी बना लिया है और मुनीम साहब की कुछ योग्यताये Computer द्वारा प्राप्त कर ली है। कई फर्मो में आज भी बहीखाता प्रणाली से Accounts का कार्य होता है माना की यह प्रणाली बहुत ही विश्वसनीय है परन्तु व्यापार में अब  Accounts सिर्फ Dr. व Cr. ही नहीं रह गया है इसमें सम्पूर्ण व्यापार का समावेश हो गया है, इसे पूरी तरह से क्रियान्वन करने के लिए विभिन्न प्रकार के Accounting Software का प्रशिक्षण अतिआवश्यक है एवम बाज़ार मे कई प्रकार के Accounting Software उपलब्ध है जिसमे Tally ERP9 प्रमुख है  जिसकी वेबसाइट का Link है http://www.tallysolutions.com/website/html/index.php  इस पर आप निशुल्क Tally ERP9 की Setup File प्राप्त कर सकते है इसके आलावा Demo File भी प्राप्त कर सकते है। और एक बेहतर Business Accountant बनाने की शुरुआत कर सकते है।
 
क्रमश….

No comments:

Post a Comment